Topper's Copy

header ads

What Is Lockdown In Hindi

What is Lockdown In Hindi?


हेलो दोस्तो जैसा कि आप सभी लोग जान रहे हैं। कोरोनावायरस का खतरा चीन से निकलकर दुनिया के कई देशों में पहुंच गया है। अब तक कोरोना वायरस का इलाज नहीं खोजा जा सका है। ऐसे में संक्रमण से बचाव के उपाय ही किए जा सकते हैं। बचाव को ध्यान में रखकर दुनिया भर के कई देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। दुनिया के कई देशों की तरह अपने भारत के कई राज्यो के जिलों में lockdown किया जा रहा है।

हम में से कई लोग होंगे जिन्हें lockdown के बारे में कभी कुछ नही सुना होगा,और न ही जानते होंगे आखिर lockdown क्या है?
What is lockdown mode?

what is lockdown mode,what is lockdown meaning in hindi,what is lockdown state,what is lockdown in hindi,what is lockdown a city,what is lockdown city,what is lockdown district,what is a government lockdown,what is lockdown hindi,what is lockdown in state

लॉकडाउन (Lock Down) का सीधा सा मतलब होता है तालाबंदी,जिस तरह किसी फैक्ट्री,स्कूल,कॉलेज आदि को बंद किया जाता है तो वहां तालाबंदी हो जाती है और कोई भी अंदर नहीं जा सकता। उसी तरह सिटी lockdown होता है।

10 हजार बेकसूर लोगों को मौत के आगोश में ले जा चुके कोरोना वायरस (Corona virus) ने पूरी दुनिया में तहलका मचाया हुआ है, जिसके कारण निजी कंपनियों ने लॉकडाउन करने का फैसला लिया है ताकि अपने कर्मचारियों की जान को बचाया जा सके।

कंपनियो के साथ सरकार ने भी कई राज्यो में lockdown का फैसला करा है। जिससे अपने नागरिको को कोरोना वाइरस के संक्रमण से बचाया जा सके।

इस पोस्ट में आप पढेंगे
लॉकडाउन क्या है?
लॉकडाउन कब करते है?
वर्तमान में किन देशो में है लॉकडाउन?
इससे पहले कब हुआ लॉकडाउन?
लॉकडाउन में क्या बन्द रहेगा?
लॉकडाउन से किसे होगी छूट?

लॉकडाउन क्या है?

What is lockdown?

लॉकडाउन एक इमर्जेंसी व्यवस्था होती है। जिसमे अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन हो जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। सिर्फ जीवन के लिए आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति होती है।  जैसे अगर किसी को दवा या अनाज की जरूरत है तो बाहर जा सकता है या फिर अस्पताल और बैंक के काम के लिए अनुमति मिल सकती है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिल सकती है।

लॉकडाउन कब करते है?

किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है। जैसे कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में किया गया है। कोरोनावायरस का संक्रमण एक से दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। लोग एक दूसरे के सम्पर्क में कम आये।क्योकि एक दूसरे के सम्पर्क में आने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए भारत समेत कई देशों की government lockdown करा है।

वर्तमान में किन देशो में है लॉकडाउन?

चीन, डेनमार्क, अल सलवाडोर, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्पेन में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। चूंकि चीन में ही सबसे पहले कोरोनावायरस संक्रमण का मामला सामने आया था, इसलिए सबसे पहले वहां लॉकडाउन किया गया। इटली में मामला गंभीर होने के बाद वहां के प्रधानमंत्री ने पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया। उसके बाद स्पेन और फ्रांस ने भी कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यही कदम उठाया। अब अमेरिका ब्रिटेन भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन है।

इससे पहले कब कब हुआ लॉकडाउन?

  • अमेरिका में 9/11 के आतंकी हमले के बाद वहां तीन दिन का लॉकडाउन किया गया था।
  • दिसंबर 2005 में न्यू साउथ वेल्स पुलिस फोर्स ने दंगा रोकने के लिए लॉकडाउन किया था।
  • 19 अप्रैल, 2013 को बोस्टन शहर को आतंकियों की खोज के लिए लॉकडाउन कर दिया गया था।
  • नवंबर 2015 में पैरिस हमले के बाद संदिग्धों को पकड़ने के लिए साल 2015 में ब्रुसेल्स में पूरे शहर को लॉकडाउन किया गया था।

लॉकडाउन में क्या बन्द रहेगा?

  • लॉकडाउन में किसी को घर से बाहर निकलने की अनुमति नही होगी।
  • सार्वजनिक परिवहन जैसे ट्रैन,मेट्रो बस आदि सभी सेवाए बन्द रहेंगी।सिर्फ आपातकालीन जैसे एम्बुलेंस गैस आदि सेवाए जारी रहेंगे।
  • सभी वाणिज्य प्रतिष्ठान मॉल दुकान रेस्तरां होटल आदि बन्द रहेंगे।
  • विदेश से आने वालों की निगरानी की जाएगी।उन्हें कोरेंटइन मे रखा जाएगा।
  • सार्वजनिक स्थल पर धारा 144 लगी होने के कारण 5 लोगो से ज्यादा एक साथ नही जुट सकते।

लॉकडाउन से किसे होगी छूट?

  • दवा और दूध की दुकान,किराने के समान की दुकान खुलेंगी ई-कमर्स होम डिलीवरी जारी रहेगी।
  • दैनिक वस्तुओ की आपूर्ति इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवाएं समाचार पत्र और इलैक्ट्रोनिक मीडिया को छूट होगी।
  • हॉस्पिटल रेलवे स्टेशन बस अड्डे मालवाहक परिवहन को भी लॉकडाउन की स्थिति से छूट होगी।
  • बिजली पानी बिलिंग सेंटर भी खुले रहेंगे।
  • फल और सब्जियों की आपूर्ति एवं पेय जल की आपूर्ति जारी रहेगी।
  • पेट्रोल पम्प सीएनजी पम्प बैंक एटीएम बीमा कंपनी आदि खुले रहेंगे।


कोरोना वायरस के कारण सभी देश परेशान है। इसका कोई इलाज अभी तक नही है। इससे बचाव ही इलाज है। घर पर रहे सुरक्षित रहे। सरकार जो निर्देश दे उसका पालन करे। अपने आस पास के लोगो को भी जागरूक करे।
what is lockdown hindi

ब्लॉग के लिए आप के पास कोई सुझाओ हो तो कमेंट करे।
हमारे फेसबुक पेज adieduweb1 को फॉलो करें।


Tags:- #what is lockdown state
#what is lockdown a city
#what is lockdown district
#what is lockdown in state

Post a Comment

0 Comments