Topper's Copy

header ads

NTA Exams Dates 2020 : NTA ने NEET, JEE UCG NET समेत विभिन्न परीक्षा आवेदन में सुधार की तिथि बढ़ाई

NTA Exams Dates 2020 : 


NTA ने नीट,जेईई परीक्षा 2020 समेत विभिन्न परीक्षा आवेदन में सुधार की तिथि बढ़ाई।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NTA Exam 2020 में होने वाली विभिन्न प्रवेश परीक्षाओ के आवेदकों को आवेदन पत्र में सुधार करने का एक और मौका दिया है।

nta exam date 2020,neet exam date,neet form correction,jee form correction,jee exam date 2020


आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए NTA एक नोटिफिकेशन जारी किया है।जारी नोटिफिकेशन में लिखा है कि कुछ उम्मीदवारो ने अपने फोटो / हस्ताक्षर गलत अपलोड किए है।कुछ ने मास्क के साथ अपनी फोटो अपलोड कर दी है।जो कि अमान्य है।ऐसे उम्मीदवारो को सलाह दी जाती है कि वो अपने आवेदन पत्र को रद्द होने से बचने के लिए साफ और नोटिफिकेशन में दिए गए सही तरीके से अपने फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।

NTA के नोटिफिकेशन के अनुसार NEET, JEE, UGC NET, PHD AIAPGET Exam 2020 आदि परीक्षा के आवेदन पत्र में सुधार करने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है।पहले आवेदन पत्र में सुधार करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई थी जो कि अब बढा कर 20 जुलाई कर दी गई है।

जिन उम्मीदवारो ने अपने फॉर्म में फोटो और हस्ताक्षर निर्धारित प्रारूप में नही अपलोड करे है वो NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन पत्र में परीक्षा केंद्र,फोटो और हस्ताक्षर को फिर से सही कर सकते है।


JEE MAIN 2020 परीक्षा का आयोजन इस वर्ष अब 1 सिंतबर से 6 सितंबर 2020 तक निर्धारित किया गया है।जबकि UGC NET 2020 परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।जिन अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र में सुधार करने में कोई दिक्कत आ रही है वो NTA हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट nta.nic.in पर विजिट कर सकते है।

NTA NEET,JEE Form Correction Last Date / Time


अभ्यर्थी ध्यान दे आवेदन पत्र में सुधार करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2020 को आप शाम 5 बजे तक ही अपने भरे हुए आवेदन पत्र में सुधार कर सकते है।यदि को आवेदन शुल्क बाकी है तो शुल्क 20 जुलाई की मध्य रात्रि में 11:50 तक जमा कर सकते है।शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग,UPI और PayTm द्वारा जमा कर सकते है।

NTA की परीक्षा की महत्वपूर्ण एग्जाम की तिथियों,जिसमे एडमिट कार्ड की उपलब्धता आदि के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर उपलब्ध है।अभ्यर्थी अपडेटेड जानकारी के लिए समय समय पर NTA की वेबसाइट पर विजिट करते रहे।जिससे अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित जानकारी समय से मिलती रहे।

Main Exam of NTA


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की प्रमुख परीक्षाए

विश्विविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, यूजीसी नेट 2020,सहायक प्रोफेसर और कनिष्ठ अनुसंधान अध्येताओं का चयन करने के लिए।CSIR UGC NET 2020 का आयोजन जूनियर रिसर्च फेलोशिप या विज्ञान विषयों के सहायक प्रोफेसर के लिए अभ्यर्थियो के चयन के लिए किया जाता है।

आल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस (AIAPGET 2020) आयुर्वेद, यूनानी होम्योपैथी में पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमो में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।यह परीक्षा साल में एक बार ONLINE मोड में होती हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNU) PHD और ओपेनमेट 2020 PHD और प्रबंधन कार्यक्रमो में होने वाली प्रवेश परीक्षा भी NTA आयोजित करता है।भरतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) प्रवेश परीक्षा देश के मुख्य कृषि विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन तथा पीएचडी पाठ्यक्रमो में प्रवेश के लिए आयोजित होती है।

NTA जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा, या जेएनयूईई 2020 दिल्ली जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन और एमफिल कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित करता है।

Summary

NTA Exam Dates 2020 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE, NEET, UGC NET, IGNOU OpenMet, PhD, JNEWE, ICAR NET, CSIR UGC NET और AIAPGET परीक्षा के लिए भरे गए आवेदन पत्र में सुधार के लिए अभ्यर्थियों को एक मौका और दिया है।NTA ने आवेदन पत्र में सुधार के लिए अंतिम तिथि 15 जुलाई से बढ़कर 20 जुलाई कर दी है।अभ्यर्थि आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एग्जाम सेंटर,फ़ोटो और हस्ताक्षर सही कर सकते हैं।



Post a Comment

0 Comments