Topper's Copy

header ads

ZOOM App Kya Hai

ZOOM App Kya Hai,Zoom App ke fayde kya hai?

जाने zoom app के बारे में सब कुछ
Zoom cloud meeting app video कालिंग की सुविधा देंने वाला zoom app kya hai.

बहोत से लोगो के मन में ये सवाल है, zoom app kya hai, कैसे इसे प्रयोग करे तो आइये जानते है।zoom app kya h? और क्यों इतना चर्चा में है?


Zoom App एक इंटरनेट की सहायता से Video Conferencing की सुविधा देनी वाली ऐप है।इसमें हम एक साथ 100 लोगो से Video Conferencing के जरिए बात कर सकते है।इसकी सहायता से हम one-to-one मतलब एक एक लोगो से अलग अलग और group में एक साथ कई लोगो के साथ कॉन्फ्रेन्स कर सकते है।

Zoom App के द्वारा हम ऑडियो और वीडियो दोनों तरह से लोगो से बात कर सकते है।साथ ही भविष्य के लिए वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर के भी रख सकते है।

Zoom App का प्रयोग करना अन्य सोशल मीडिया ऐप की तरह बिलकुल आसान है।Zoom App को अपनी डिवाइस में डाउनलोड कीजिए, "होस्ट ए मीटिंग" पर क्लिक कीजिए और 100 लोगो को invite करिए मीटिंग में शामिल कर के मीटिंग कीजिए।

zoom app kya hai in hindi


zoom app news,zoom app news times of india,zoom app news by home ministry,zoom app news india hindi,zoom app news hindi,what is zoom meeting app,can zoom app be used on android,is zoom app secure,is zoom app safe to use
Zoom एक इंटरनेट कनेक्शन से चलने वाला video conferencing app है ,जो की मोबाइल और लैपटॉप दोनों पर प्रयोग किया जाता है।


कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन(what is lockdown) के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप ज़ूम बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। लोगो को घर से काम करने (work from home) और बच्चो की पढ़ाई के लिए इसे आजकल खूब प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन कई देशो ने इसकी सुरक्षा पर सवाल उठाए है। क्या ज़ूम एप सुरक्षित है ?



    How To Download Zoom App?

    ज़ूम एप कैसे डाउनलोड करे ?
    ज़ूम के डेस्कटॉप वर्शन(version) के साथ मोबाइल एप भी उपलब्ध है। जो की एंड्राइड और IOS दोनों प्रकार की डिवाइस पर चलते है। आप ज़ूम एप को गूगल प्ले स्टोर और IOS एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।   


    What are main features of Zoom App


    1. One-on-one video Confrence इस सेवा का सबसे ज्यादा उपयोग है, ज़ूम एप दो लोगो को एक दुसरे से ऑडियो और वीडियो दोनों माध्यम से जुड़ने की सुविधा देता है।
    2. Group Meating zoom की इस सुविधा का प्रयोग ऑफिस द्वारा अपने कर्मचारीयो से जुड़ने के लिए किया जाता है।कंपनी मुफ़्त संस्करण में 40 मिनट में 100 लोगो को जोड़ने की सीमा देती है।
    3. Zoom Meating इसका मतलब zoom app की सहायता से ठीक उसी तरह मीटिंग हो सकती है।जैसे ऑफिस में सभी के फिजिकली उपस्थिति होने पर होती है।

    Benefit Of Using Zoom App

    ज़ूम एप प्रयोग करने के फायदे 
    ज़ूम एप का आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। जैस हम व्हाट्सअप और फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया का करते है।
    एक बार में 100 तक लोगो विडिओ मीटिंग में जुड़ सकते है। जो की इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है।
    ज़ूम एक सिंगल प्लेटफार्म उपलब्ध करता है। जिसके द्वारा हम video call ,audio call के साथ टेक्स्ट चैट भी कर सकते है।
    ज़ूम की सहायता से हम डेस्कटॉप मोबाइल टैबलट अदि की सहायता से वीडियो मीटिंग में एक साथ जुड़ सकते है।

    Flaws of Zoom App 

    ज़ूम एप की खामियां 
    एन्ड टू एन्ड इन्क्रिप्शन का न होना जिससे ज़ूम के कर्मचारी आसानी से किसी के भी मैसेज और रिकॉर्डिंग को पढ़ और सुन सकते है।
    वीडियो कॉल के दौरान की गई रिकॉर्डिंग का सार्जनिक हो जाना।
    कॉंन्टेक्ट फीचर में अनजान लोग का दिखना।
    उपयोगकर्ताओं की ई मेल आईडी का लीक हो जान।
    वर्चुअल क्लास के बीच में जातिवादी मैसेज और प्रोनोग्राफिक वीडियो का चल जाना। 

     Is Zoom App Safe To Use

    क्या ज़ूम एप का प्रयोग सुरक्षित है ?

    अगर आप के मन में भी यही सवाल है तो आप को बता दे ज़ूम एप का प्रयोग पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। भारत की कंप्यूटर इमर्जेन्सी रेस्पॉन्स टीम और राश्ट्रीय स\साइबर सुरक्षा एजेंसी ने भी ज़ूम की सुरक्षा को लेकर लोगो को सवधान रहने को कहा है। 
                     इस एप की सहायता से साइबर अपराधी सरकारी और कंपनी तथा आप का निजी डाटा भी चुरा सकते है। जिसका बाद में गलत इस्तेमाल होने की संभावना है। सीईआरटी (CERT) ने कहा है ज़ूम एप के द्वारा आप के डाटा लीक का खतरा है। 

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले कुछ दिनों में लगभग पांच लाख अकॉउंट हैक हुए है। जिन्हे डार्क वेब पर केवल 0.15 रूपए प्रति अकॉउंट में बेचा गया है।  
    भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने भी अब ज़ूम एप के प्रयोग से मना कर दिया है। ज़ूम से डाटा चुरा कर साइबर अपराधी गलत प्रयोग कर सकते है। 

    How To Secure Zoom App? 

    ज़ूम एप को कैसे सुरक्षित करे ?


    ज़ूम एप को कैसे सुरक्षित करे ? ये एक बढ़ा प्रश्न है। संभव हो तो ज़ूम एप का प्रयोग न करे। अगर zoom app use करना जरूरी है ,तो कुछ बातो का ध्यान रखे।
    आप zoom app up-to-date रखे क्योकि कंपनी समय समय पर सुरक्षा सम्बन्धी update देती रहती है।
    पासवर्ड को मजबूत बनाए सिक्योरिटी एजेंसी ने ज़ूम से होने वाली मीटिंग के लिए कुछ सुरक्षा उपाए बताए है। जितने लोग मीटिंग में शामिल है वो सभी लोग अपने ज़ूम अकॉउंट का पासवर्ड मजबूत बने जिसका अंदाजा लगाना कुछ मुश्किल हो।
    मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए आप पासवड में alphabet,numbers,special corrector आदि का प्रयोग कर सकते है। 
    सुरक्षा खामियों के कारण गूगल के साथ ही कई देशो ने ज़ूम एप के प्रयोग पर पाबंदी लगा दी है।


    How To Delete Zoom Account Step By Step Guide:- 

    Zoom App की प्राइवेसी को लेकर कई सवाल उठ रहे है ,जिसके कारण इसके कई यूजर अपना Zoom Meeting App Account Delete करना चाहते है। लेकिन कई लोगो को नहीं पता Zoom Account Terminate कैसे करना है। यहाँ हम स्टेप बय स्टेप बता रहे है ज़ूम अकाउंट कैसे डिलीट है। 

    • सबसे पहले ज़ूम वेब पोर्टल पर sign in करे। 

    • Account में sign in होने के बाद "Account Management" पर क्लिक करे। 

    • Account Management के बाद Account Profile पर जाए। 

    • Account Profile सेक्शन में आप को Terminate Your Account ऑप्शन नजर आएगा। जिस पर आपको क्लिक करना है। 

    • Terminate Your Account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक मैसेज आएगा "Are You Sure Terminate Your Account"  जिसका मतलब है क्या आप पक्का अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते है। अगर आप अपना अकॉउंट डिलीट करना चाहते है,तो Yes पर क्लिक करे। 

    • Yes पर क्लिक करते ही आप Zoom वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाएगा और आपके सामने एक मैसेज लिख कर आएगा "Your Account was terminate successfully" मतलब आप का Zoom account delete हो गया है। 

    Note:- बताई गई प्रक्रिया Zoom basic (free) यूजर के अकाउंट को डिलीट करने के लिए है। paid zoom users को Zoom account delete करने के लिए पहले अपना subscription cancel करना होगा।  


    Conclusion
    आज की इस पोस्ट में हमने आप को बताया की Zoom App Kya hai ,और इसके क्या फायदे और की खामियाँ  है। इसका कैसे हम सुरक्षत प्रयोग कर सकते है।प्राइवेसी के खतरे के कारण आप कैसे अपना Zoom account delete करे। अगर आप को ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्दो में शेयर करे।

    Post a Comment

    1 Comments

    इस ब्लॉग में दी गई जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के बताए।अपने सुझाव भी साझा करें।