Topper's Copy

header ads

Aarogya Setu App Kya Hai

Aarogya Setu App Kya Hai
Aarigya Setu नाम के कोरोना वायरस (Covid-19) ट्रैकर एप को भारत सरकार ने 2 अप्रैल को एंडॉयड और ISO दोनों users के लिए लॉन्च करा है।

इस पोस्ट में हम आप को बताएंगे aarogya setu app kya hai कैसे हम aarogya setu app download करेंगे। कैसे हम aarogya setu app registration करेंगे।
how aarogya setu app works in hindi,all about aarogya setu government app,aarogya setu ios,is arogya setu app safe
Aarigya Setu नाम के कोरोना वायरस (Covid-19) ट्रैकर एप को भारत सरकार ने 2 अप्रैल को एंडॉयड और ISO दोनों users के लिए लॉन्च करा है। 


    Aarogya setu app kya hai

    (आरोग्य सेतु एप क्या है?)
    इस समय भारत समेत पूरी दुनिया में एक ही विषय चर्चा में है और वो विषय है कोरोना। इस वायरस ने भारत सहित पुरे विश्व में तहलका मचा रखा है। भारत सरकार ने लोगो को इससे बचने के लिए भारत सरकार ने कोरोना ट्रैकिंग एप लॉच किया है जिसका नाम आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) है। लॉन्च होने के कुछ दिनों के अंदर ही इसे 8 करोड़ से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।  

    How to download aarogya setu app 

    आरोग्य सेतु एप कैसे डाउनलोड करे?
    आरोग्य सेतु एप एंड्राइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है। आप इसे एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। एप स्टोर पर सर्च करने के लिए Aarogya Setu लिखे और एंटर करके सर्च करे। ध्यान करे Aarogya और Setu के बिच कोई स्थान(Space) नहीं होना चाहिए। 

    Aarogya Setu app registration 

    Aarogya setu app का किस तरह से प्रयोग करना है इसके स्टेप इस तरह है।

    1:- सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप स्टोर से अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना है।

    2:- एप को इंस्टॉल करने के बाद आप को इसमें अपनी भाषा का चुनाओ करना है।
    Note- App हिंदी,अंग्रेजी सहित 11 भारतीय भाषाओ को सपोर्ट करता है।

    3:- आपको अपने मोबाइल फोन का ब्लूट्रुथ और GPS लोकेशन को ऑन करना है।
    लोकेशन शेयरिंग को हमेशा ऑन रखे।

    4:- इसके बाद आप को एप में कुछ स्लाइड दिखेंगी जिसमे COVID-19 से सम्बंधित जानकारिया लिखी होंगी उन्हें पढ़ कर नेक्स्ट कर दे।

    5:- अब आप को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिसपर OTP आएगा।आने वाले OTP को वेरिफिकेशन बॉक्स में डाल कर अपने नंबर को वेरिफाई करे।

    6:- टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करने के बाद आरोग्य सेतु एप आप से अपने मोबाइल के लोकेशन की एक्सेस मांगेगा उसे Allow करना होगा।

    7:- इन सब के बाद आपको अब अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करना होगा। विवरण भरने के बाद सबमिट कर दे।

    इसके बाद आपके मोबाइल पर लिख कर आएगा आप सुरक्षित है या फिर आपको कोरोना का खतरा है।इसमें आप के लिए कोरोना सहायता केंद्र से सम्बंधित जानकारी भी होगी।


    आप ध्यान रखे आपको अपने मोबाइल की लोकेशन और ब्लूट्रुथ हमेशा ऑन रखना है।जिससे यदि आपके संपर्क में कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति आएगा तो आपको aarogya setu एप नोटिफिकेशन भेज देगा।


    Conclusion


    आज इस पोस्ट में हमने आप को बताया Aarogya setu app kya hai ये किस तरह कार्य करता है।कोरोना वायरस से बचने का सबसे कारगर उपाय है समाजिक दूरी अनावश्यक भीड़ में जाने से बचे।सरकार द्वारा जरी निर्देशो का पालन करे।घर पर रहे सुरक्षित रहे।


    How To Take Screenshot In Computer
    Free Online Study Website
    What Is Lockdown In Hindhi

    Tags #how aarogya setu app works in hindi
    #all about aarogya setu government app
    #is arogya setu app safe

    Post a Comment

    2 Comments

    1. यह आर्टिकल इतना अच्छा था की मेने इस आर्टिकल का एक शब्द भी छोड़ा नहीं , इस आर्टिकल को पढ़ते - पढ़ते समय कब बीत गया पता ही नही चल पाया. sir में आपके आर्टिकल रोज पढ़ता हूं और अच्छा लगने पर शेयर भी करता हूं. आपसे सीखकर मेने aarogya setu app kya hai और download kaise kare पर आर्टिकल लिखा है. sir , आप हमेशा आर्टिकल लिख कर हमारी मदद करते हैं और हमारा भी फर्ज बनता है की आपके आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. sir, अब मुझे जाने की इजाजत दीजिए.

      ReplyDelete

    इस ब्लॉग में दी गई जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के बताए।अपने सुझाव भी साझा करें।